Advertisement

10 Google Hidden Search Engines That Can Work For You - ComTutor

10 Google Hidden Search Engines That Can Work For You - ComTutor ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬
▓▓▓▓▒▒▒░░░ Open This Description ░░░▒▒▒▓▓▓▓
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

Google का अपना एक सर्च इंजन है और इससे हम सभी परिचित हैं, जो google.com है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google सर्च के अंदर, Google के पास बहुत सारे छिपे हुए सर्च इंजन और हैक भी हैं, जैसे करेंसी को कन्‍वर्ट करना, स्थानीय मौसम पूर्वानुमान, मूवी टाइम और स्टॉक कोट्स का पता लगाना।

1) Google Scholar:
अगर आप Academic research जैसे High school के पेपर की खोज करते हैं, तो आपको Google Scholar के बारे में जानना चाहिए। Google Scholar एक वर्टीकल Search इंजन है जो Scholar के research को खोजने के लिए dedicated है।


2) Google Patent Search:
Google Patents बहुत सारे छिपे हुए वर्टीकल Search इंजनों में से एक है। हालांकि यह अब एक अलग Search इंजन के रूप में ब्रांडेड नहीं है, लेकिन इसके लिए एक अलग डोमेन है।
Google Patent Search, दुनिया भर में पेटेंट के लिए नाम, टॉपिक, कीवर्ड और अन्य Identifiers के through Search करता सकता है। आप with कांसेप्‍ट ड्रॉइंग पेटेंट देख सकते हैं। आप Google Patent और Google Scholar रिजल्‍ट को कंम्‍बाइन कर Google के पेटेंट Search इंजन को अधिक प्रभावी तरीके से use कर सकते हैं।

3) Google Shopping:
Google Shopping जिसे पहले Froogle और Google Product Search के रूप में जाना जाता था Google का Search इंजन है, जो आपकी खरीदारी अच्छी तरह से करने के लिए हैं।
आप इसे कैज़ुअल ब्राउजिंग (शॉपिंग ट्रेंड) दोनों के लिए use कर सकते हैं या आप किसी खास Product को Search कर सकते हैं और compare करके खरीदारी कर सकते हैं। आप वेंडर, प्राइस रेंज, या local availability जैसी चीज़ों द्वारा Search को फ़िल्टर कर सकते हैं।

4) Google News:
Google News, Google Finance के similar है क्योंकि यह एक कंटेंट के साथ एक खास Search इंजन भी है। जब आप Google News के पहले पेज पर जाते हैं, तो यह बड़ी संख्या में विभिन्न अखबारों से एक साथ छपे एक अखबार जैसा दिखता है।
हालाँकि, Google News में ब्लॉग और other traditional media sources की information भी include है।

5) Google Finance:
Google Finance एक वर्टीकल Search इंजन और financial news के लिए dedicated पोर्टल है।
आप यहां किसी खास कंपनियों के लिए search कर सकते हैं, उनके trend देख सकते हैं या अपने personal पोर्टफोलियो पर नज़र रख सकते हैं।

6) Google Trends:
Google Trends इसे पहले Google Zeitgeist के रूप में जाना जाता था,
Google Trends समय के साथ सर्च टर्म के उतार-चढ़ाव और popularity को मापता हैं। आप general ट्रेंड्स को मापने के लिए इसका use कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, जैसे की यह क्रिसमस हैं, तो आपको यहां पर क्रिसमस की ट्रेंड्स दिखाई देगी।

7) Google Flights:
Google Flights फ़्लाइट रिज़ल्‍ट के लिए एक Search इंजन है। आप इसका use maximum एयरलाइंस को Search करने के लिए कर सकते हैं और ticket purchase के लिए compare कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां पर एयरलाइन प्राइस, Flight duration, number of stop और arrival and departure के time के बीच फ़िल्टर कर सकते हैं।

8) Google Books:
Google Books, printed books में जानकारी खोजने के लिए एक Search इंजन है और आपके द्वारा Google Play Books में अपनी लाइब्रेरी के माध्यम से अपलोड की गई या खरीदी गई किसी भी ई-बुक के लिए अपनी पर्सनल ई-बुक लाइब्रेरी का स्थान है।
आप आसानी से Google Books के माध्यम से निःशुल्क ई-बुक्‍स भी पा सकते हैं।

9) Google Videos:
Google Videos एक वीडियो अपलोड करने वाली सर्विस हुआ करती थी, जिसे Google ने YouTube के competitor के रूप में बनाया था। आखिरकार, Google ने स्क्रैच से पूरी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस बनाने के विचार को छोड़ दिया और YouTube खरीद लिया। उन्होंने Google Videos से YouTube में वीडियो स्ट्रीमिंग फीचर्स को बदल दिया और Google Videos को वीडियो Search इंजन के रूप में पुन: लॉन्च किया।

10) Google Custom Search Engine:
जब अन्य सभी ऑप्‍शन fail हो जाते हैं, तो आप अपना खुद का वर्टीकल Search इंजन बना सकते हैं। Google Custom Search Engine आपको अपना खुद का वर्टीकल Search इंजन को बनाने की permission देता है।

LIKE | COMMENT | SHARE | SUBSCRIBE
अगर आप को यह विडियो पसंद आया तो कृपया लाइक करें और अगर आप कुछ कहना या पूछना चाहते है तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखें !
ComTutor हिन्दी युटूब चैनल है जो आपको इन्टरनेट, कम्प्यूटर, मोबाईल और नयी टेकनालाजी के बारे में हिन्दी में जानकारी देता है।

आप हमारे चैनल को Subscribe करे।


फेसबुक पर पसंद करने के लिए क्लिक करें


ट्विटर पर फॉलो करने के लिए क्लिक करे

ComTutor,comtutor as govind,Google search engine,Googles Other Search Engines Hindi,Googles Other Search Engines in Hindi.,Google Custom Search Engine,Google Scholar,Google Patent Search,Google Shopping,Google News,Google Finance,Google Trends,Google Flights,Google Books,Google Videos,google all search engine,

Post a Comment

0 Comments